Travel Vlogging क्या है ? और इससे पैसे कैसे कमाएं

Travel Vlogging
Travel Vloggers

क्या आपने कभी सोचा है कि ट्रैवल व्लॉगिंग (Travel Vlogging) क्या है और इसके जरिए आपको, दुनिया घूमते-घूमते भी पैसे कमाने का मौका मिल सकता है। आज कि इस डिजिटल दुनिया ने अपने शौक को पूरा करने के कई सारे दरवाजे खोले हैं जिनकी मदद से आप पैसे भी कमा सकते हैं और अपने शौक को भी पूरा कर सकते हैं बिना किसी बाधा के।

इसे भी पढ़ें: अगर सोलो ट्रिप का है प्लान तो इन बातों का रखें ध्यान

अक्सर आपने यूट्यूब, फेसबुक या किसी और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगो को नयी नयी जगह एक्स्प्लोर करते हुए देखे होंगे। उन्हें ही ट्रेवल ट्रेवल व्लॉगर कहा जाता है। यदि आप भी घूमने के शौकीन हैं और इसे ही अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आईए आज हम आपको ट्रैवल ब्लॉगर बनने के सबसे आसान तरीके बताते हैं, जिनकी सहायता से आप आसानी से अनगिनत पैसे कमा सकते हैं।

ट्रैवल व्लॉगिंग क्या है (What is Travel Vlogging in Hindi)?

ट्रेवल व्लॉगिंग, ट्रेवल व्लॉगर करते हैं। ट्रेवल व्लॉगर्स (Travel Vloggers) वह यात्री होते हैं जो अपने दर्शकों के लिए एक वीडियो के जरिए अपने यात्रा का अनुभव शेयर करते हैं। यह ट्रैवल ब्लॉग की तरह ही है पर एक वीडियो के रुप में। यंहा पर व्लॉगर्स को नयी-नयी जगह जाना और उस जगह के बारे में बताना होता है। यह देखने में जितना आसान लगता है उतना ही मुश्किल काम है। लेकिन अगर शौक है तो क्या मुश्किल क्या आसान।

ट्रैवल व्लॉगिंग (Travel Vlogging) कि शुरुआत तो काफी पहले ही हो चुकी थी लेकिन इंडिया में जब जियो आया है तो अपने देश से भी बहुत से व्लॉगर निकले हैं जो आज बहुत ही अच्छा कर रहें हैं। ट्रैवल व्लॉगर अपने ब्लॉग में अपना ट्रैवल एक्सपीरियंस साझा कर सकते हैं। साथ ही वह उस जगह के , वंहा के लोगों के ,वंहा के रीति-रिवाज, खान-पान , और कहा रुकना चाहिए और बजट क्या होना चाहिए के बारे में बताते हैं।

ट्रैवल व्लॉगर कौन होते हैं? (Travel Vloggers In Hindi)

ट्रैवल व्लॉगर्स, ट्रैवल एक्सपीरियंस शेयर करते हैं। वे नई-नई जगहों पर घूमते हैं, उनके बारे में जानकारी इकट्ठा करते हैं और वो जानकारी लोगों तक पहुंचाते हैं। इसके लिए वो सोशल मीडिया जैसे प्लेटफॉर्म का सहारा लेते हैं। फोटोज़, वीडियोज़ और आर्टिकल्स के जरिए वो ये जानकारियां शेयर करते हैं।

इंडिया के टॉप 5 व्लॉगर (Top 5 Travel Vlogger In India)

अपने देश में भी बहुत से व्लॉगर हैं जिनसे आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। आज हम आपको भारत के कुछ प्रमुख व्लॉगर के बारे में बताएँगे जो पूरी दुनिया घूम रहे हैं और अच्छे पैसे कमा रहे हैं।

1.नोमेड शुभम (Nomad Shubham): नोमाद शुभम (Nomad Shubham) बिहार के रहने वाले हैं और इनका वास्तविक नाम शुभम कुमार है। शुभम यह साबित कर दिखाया कि अगर इंसान में कुछ करने की हिम्मत और Passion हो तो कुछ भी नामुनकिन नही। शुभम ने केवल 18 साल की ही कम उम्र में ही hitchhiking करके लगभग 20 देशों में ट्रेवल किया है। आज इनके यूट्यूब चैनल में 2.50 मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

2.नोमेडिक इंडियन (Nomadic Indian): नोमेडिक इंडियन का नाम दीपांशु सांगवान है इनका जन्म राजस्थान के बीकानेर शहर में हुआ था। दीपांशु भाई को बचपन से ही घूमने का शौक था यही कारण है की वे अपने पैशन (जूनन) को फॉलो करने के लिए SSC & CAT की तैयारी बीच में ही छोड़ दी। सन् 2017 में इन्होंने फुल टाइम ट्रैवलर बनने का निर्णय लिया और आज इनके यूट्यूब चैनल में लगभग 1.60 मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

3.यात्री डॉक्टर (Yatri doctor): नवांकुर चौधरी (Navankur Chaudhary) यात्री डॉक्टर (yatri doctor) यूट्यूब चैनल के फाउंडर हैं। इनका जन्म भारत के मुंबई/दिल्ली शहर में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। नवांकुर को घूमने का शौक बचपन से ही था। इसी बीच जब उन्हें पता चला कि घूम कर भी पैसे कमाए जा सकते हैं तो इन्होने अपना यूट्यूब चैनल बनाया और आज इसके यूट्यूब चैनल में 967K सब्सक्राइबर है। आज ये चैनल कि मदद से अच्छे पैसे कमा रहे हैं।

इस तरह के कई यूटूबर हैं जो आज देश ही नहीं बल्कि विदेशों में घूम-घूम कर अपने सपनो को पूरा कर रहे हैं।

ट्रैवल व्लॉगर कैसे बन सकते हैं? (How to become a travel vlogger in Hindi)

ट्रैवल व्लॉगर बनने के लिए 5 बातें याद रखें;

1. अपनी स्वयं की ट्रैवल स्टोरी लिखें या क्रिएट करें।

2. बहुत सारी कहानियाँ पढ़ें और समान विचारधारा वाले ट्रैवलर्स या ग्रुप ज्वॉइन करें।

3. इस गतिविधि को अपने व्लॉगिंग जर्नी में दोहराएं।

4. अगर आप कुछ नई जगह जा रहे हैं तो उनके बारे में पहले से जानकारी एकत्र कर लें।

5. हमेशा अपनी यात्रा का डॉक्यूमेंटेशन करें।

ट्रैवल व्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं (How to earn money with travel vlogging)

ट्रेवल व्लॉगिंग एक ऐसा जरिया है जिसकी मदद से अगर आप एक बार अपनी ऑडियंस बना लेते हैं अपने कंटेंट कि मदद से, तो कई रास्ते हैं जिनकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप ट्रैवल के दौरान आप पैसे कैसे कमा सकते हैं?

सोशल मीडिया (Social Media)

यदि आप ट्रैवलिंग के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा एक्टिव रहना होगा और खासतौर से इंस्टाग्राम और फेसबुक पर। आप जिस जगह घूम रहे हैं वहां से संबंधित फोटोज़ पोस्ट करिए और साथ ही उस जगह से जुड़ी कुछ जानकारी भी शेयर करिए।

इसके साथ ही सोशल मीडिया पर अपने फॉलोअर्स को बताएं कि कम बजट में वे लोग कैसे travel कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा अपने अनुभव को लोगो के साथ साझा करें।

फोटोग्राफी (Photography)

वर्तमान समय में फ्रीलांसिंग फोटोग्राफी बहुत चलन में हैं और यदि आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो समझिए कि यह विकल्प आपके लिए ही है। यदि आपके पास एक बेहतरीन कैमरा है और आपको इफेक्ट्स और फोटो एंगल की अच्छी जानकारी है तो सही जगह देखकर अच्छी फोटो खींचे।

आपको बता दें कि ऐसी कई एजेंसियां है जिन्हें आपके द्वारा खींची गई फोटोज पसंद आ सकती हैं और वे आपसे फोटोज सही दामों पर खरीद सकती हैं। इसके साथ ही यदि आपको वेबसाइट बनाने की सही जानकारी है तो आप वेबसाइट बनाएं और अपनी फोटोज शेयर करें। अगर आपको कम बजट में एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनवाना चाहते हैं तो QuikViral एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

यूट्यूब (Youtube)

वर्तमान समय में यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना अब बेहद आम बात हो गई है और सबसे अच्छी बात तो यह है कि व्यूज, लाइक्स और कमेंट्स की वजह से आपको पता चल जाता है कि लोगों को आपके द्वारा शेयर किया हुआ कंटेंट कैसा लगा और आने वाले समय में आपको किस तरह का कंटेंट शेयर करना है।

आपको बता दें कि ट्रैवल व्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना होगा। यूट्यूब पर अपना चैनल बनाने के बाद अपने वीडियो को अपलोड करना होगा। जब आपके विडियो पर व्यूज आएंगे तो आपके चैनल पर आने वाले विज्ञापन की सहायता से आप घर बैठे आसानी से पैसा कमा पाएंगे।

ट्रैवल राइटर (Travel Writer)

यदि आप घूमने के साथ साथ लिखने के भी शौकीन हैं आप तो आसानी से पैसा कमा पाएंगे। यदि आप travel करते हुए कमाई करना चाहते हैं और आप लिखने के भी शौकीन हैं तो फिर देर किस बात की, आपको भी अपने ब्लॉग की शुरुआत करनी चाहिए। आप अपने ब्लॉग में अपना ट्रैवल एक्सपीरियंस साझा कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप उस जगह के अच्छे रेस्टोरेंट के बारे में बता सकते हैं, वहां का आसान route बता सकते हैं। इसके साथ-साथ वहां रुकने के लिए अच्छे होटल्स के बारे में बता सकते हैं। असल में नई जगहों पर जाने से पहले लोग दूसरों के अनुभव को जानना चाहते हैं और यही वजह है कि लोग ऐसे ब्लॉग्स और मैगजींस को पढ़ते हैं। जिससे वह यह निश्चित कर पाते हैं कि उन्हें वहां जाना चाहिए या नहीं।

ट्रांसलेटर (Translator)

टूरिस्ट स्पॉट पर आपको बहुत सारे ऐसे विदेशी लोग मिल जाएंगे जिन्हें उस जगह की रीजनल भाषा का ज्ञान नहीं होता और ऐसे ही लोगों के लिए आप ट्रांसलेटर बन कर आसानी से पैसे कमा सकते हैं। यदि आपको उस जगह की रीजनल भाषा और अंग्रेजी भाषा की अच्छी नॉलेज है तो आप भी एक ट्रांसलेटर के तौर पर पैसे कमा सकते हैं।

विज्ञापन (Advertisement)

विज्ञापन साइट में काफी अजीब लग सकता है और ब्लॉग पढ़ते वक्त बीच-बीच में आ सकता है, पर विज्ञापन का आना बहुत महत्वपूर्ण भी है, यदि आप इसे हटा देंगे तो पैसे नहीं कमा सकेंगे। आमतौर पर विज्ञापन रेवेन्यू ट्रैफ़िक पर आधारित होता है और सबसे बड़े नेटवर्क को हर महीने कम से कम 50,000 पेज व्यूज की जरूरत होती है। यह इनकम का एक बहुत अच्छा सोर्स है।

अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

दरअसल, अफिलिएट मार्केटिंग दूसरे लोगों या किसी कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रोमोट करने की एक प्रक्रिया है और यदि पाठक उन्हें खरीदते हैं, तो इसके बदले उन्हें कमीशन प्राप्त होता है। प्रोडक्ट्स को प्रोमोट करने से विश्वास बढ़ता है और इस तरह कई विकल्प और मिलते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि ट्रैवल व्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं। लेकिन अगर फिर भी आपको कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। यदि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि वो भी ट्रैवल करते हुऐ पैसे कमा सकें।

You can also read Web-Stories

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

श्रीलंका में घूमने वाले प्रमुख पर्यटन स्थल। भूटान में घूमने वाले प्रमुख पर्यटन स्थल | भूटान से 10 जुड़े रोचक तथ्य (Interesting facts About Bhutan) 10 ट्रेवल कंटेंट क्रिएटर जो महीनों का लाखों कमाते है। कैंची धाम – नीम करोली बाबा से अनसुलझे जुड़े रहस्य।
श्रीलंका में घूमने वाले प्रमुख पर्यटन स्थल। भूटान में घूमने वाले प्रमुख पर्यटन स्थल | भूटान से 10 जुड़े रोचक तथ्य (Interesting facts About Bhutan) 10 ट्रेवल कंटेंट क्रिएटर जो महीनों का लाखों कमाते है। कैंची धाम – नीम करोली बाबा से अनसुलझे जुड़े रहस्य।