अगर झरनों, गुफाओं और जंगलों से है प्यार तो जरूर घूमें छत्तीसगढ़-Chhattisgarh travel guide

places in chhattisgarh

Chhattisgarh travel guide in hindi: अगर आप भारत के राज्य की बेहद अनूठी संस्कृति और आकर्षक वन्य जीवन के मनोरम दृश्यों का नजारा लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको छत्तीसगढ़ जाना चाहिए। छत्तीसगढ़ भारत के मध्य में स्थित है, जो कि बहुत ही विशाल वनों वाला एक बेहद अनोखा राज्य है। यहां के मंदिर और झरने दुनिया भर में मशहूर हैं। इतना ही नहीं Chhattisgarh के स्मारक, प्राचीन मंदिर इतिहास और परंपराएं इतनी सुंदर हैं कि लोग छत्तीसगढ़ की तरफ खिंचे चले जाते हैं।

यह अद्भुत राज्य पहले मध्य प्रदेश के अंतर्गत आता था, जो कि बाद में Madhya Pradesh से अलग हो गया। परंतु यह राज्य प्राकृतिक संसाधनों से पूरी तरह से समृद्ध है, जिसके चारों ओर बड़ी-बड़ी पर्वत श्रृंखलाएं बनी हुई हैं। यही कारण है कि यहां पर हर साल पर्यटक (Tourist) भारी मात्रा में घूमने के लिए जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: मध्यप्रदेश का इतिहास, संस्कृति, खान पान, रीति रिवाज और सामान्य ग्यान

छत्तीसगढ़ का इतिहास क्या है (History of Chhattisgarh in Hindi) –

History of Chhattisgarh in Hindi

छत्तीसगढ़ का इतिहास बहुत ही ज्यादा पुराना है और प्राचीन काल में इसे दक्षिण कोसला कहा जाता था। भारत के इस राज्य पर छठी और बारहवीं शताब्दी के दौरान बहुत सारे शासकों ने शासन किया था, जैसे कि सोमवंशी, नागवंशी, शरभपुरी, पांडूवंशी इत्यादि। इतना ही नहीं साल 1741 से लेकर 1845 के समय इस राज्य पर मराठा साम्राज्य का अधिकार रहा था। उसके बाद फिर साल 1845 से लेकर 1947 तक छत्तीसगढ़ राज्य पर ब्रिटिश शासकों का शासन था। 

स्वतंत्रता के बाद 1 नवंबर 1956 ई. को इस राज्य में कुछ क्षेत्र और मिलाकर इसकी स्थापना की गई थी। इस तरह से छत्तीसगढ़ के ब्रिटिश शासन काल के क्षेत्रों को मध्यप्रदेश से जोड़ दिया गया था। लेकिन उसके बाद फिर लगातार छत्तीसगढ़ को स्वतंत्र राज्य बनाने के लिए आंदोलन किए जाने लगे। इसके चलते फिर 1 नवंबर 2000 को मध्यप्रदेश राज्य को और छत्तीसगढ़ राज्य को अलग-अलग विभाजित कर दिया गया। इस तरह से फिर छत्तीसगढ़ एक अलग राज्य बना दिया गया।

छत्तीसगढ़ राज्य से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स

राज्य का नाम छत्तीसगढ़
राजधानी का नामरायपुर
कब स्थापना हुई1 नवंबर साल 2000 
क्षेत्रफल135192 वर्ग किलोमीटर 
कुल जिले33
कुल जनसंख्या2,9436231
जनसंख्या का घनत्व 220 वर्ग किलोमीटर
साक्षरता77.3% 
बोली जाने वाली भाषाएं छत्तीसगढ़ी, हिंदी 
किस लिए फेमस हैअत्यधिक सुंदर घुमावदार मंदिरों, गुफाओं, प्राचीन स्मारकों, बेहद दुर्लभ वन्य जीवन 

छत्तीसगढ़ राज्य की संस्कृति (Culture of Chhattisgarh in Hindi) –

Culture of Chhattisgarh in Hindi

छत्तीसगढ़ राज्य की संस्कृति में ज्यादातर आदिवासी संस्कृति की झलक देखने को मिलती है। इसके पीछे कारण है कि छत्तीसगढ़ राज्य को प्राचीन समय से ही आदिवासियों का स्थान माना जाता रहा है। यहां पर ज्यादातर क्षेत्रों में आदिवासी बहुत ज्यादा संख्या में मौजूद हैं। यही कारण है कि यहां पर भारत की प्राचीन मान्यताओं और रीति-रिवाजों का बहुत ही ज्यादा असर देखने को मिलता है। हालांकि अब आधुनिक युग आ गया है, जिसके कारण छत्तीसगढ़ में आधुनिकता और आदिवासी जिंदगी की मिली-जुली संस्कृति देखने को मिलती है। 

छत्तीसगढ़ में बहुत सारे आदिवासी समुदायों के लोग रहते हैं, जैसे कि मांजी, हलबा, सावरा, भयाना गरिबंध, कवर, मुंडा, राजगोंड इत्यादि। वैसे तो छत्तीसगढ़ राज्य में मुस्लिम और बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग भी रहते हैं, लेकिन यहां पर मुख्य रूप से हिंदू धर्म के लोग ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। 

छत्तीसगढ़ राज्य के त्यौहार (Festivals of Chhattisgarh in Hindi) –

Festivals of Chhattisgarh in Hindi

भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में कई जाति और समुदाय के लोग रहते हैं। इस वजह से यहां पर अनेकों प्रकार के त्यौहार मनाए जाते हैं जैसे कि –

  • दुर्गा पूजा
  • गोवर्धन पूजा
  • रतनपुर मेला
  • मंदी महोत्सव 
  • शिवरीनारायण मेला
  • सीहवा मेला
  • दामखेड़ा मेला 
  • गिरोधपुरी मेला
  • पोला
  • नोवाखई

छत्तीसगढ़ का रहन सहन (Lifestyle of Chhattisgarh in Hindi) –

Chhattisgarh travel guide

जिस तरह से भारत के दूसरे राज्य के लोग खेती-बाड़ी करके अपनी गुजर बसर करते हैं। उस तरह ही छत्तीसगढ़ के निवासी भी ज्यादातर अपनी जीविका के लिए कृषि के ऊपर निर्भर रहते हैं। यहां पर रहने वाले लोग ज्यादातर खेतिहर मजदूर होते हैं और इस राज्य की महिलाएं पुरुषों के मुकाबले ज्यादा मेहनती होती हैं। छत्तीसगढ़ में जो आदिवासी लोग निवास करते हैं उनका रहन-सहन दूसरे लोगों से थोड़ा सा अलग होता है। 

छत्तीसगढ़ के लोगों की पारंपरिक वेशभूषा (Traditional Dress of Chhattisgarh in Hindi) –

यहां पर रहने वाली महिलाओं की पारंपरिक वेशभूषा साड़ी है। यह साड़ी कछोरा पद्धति से प्रभावित है, जिसको आम बोलचाल में लुगड़ा कहते हैं। साड़ी के साथ जो ब्लाउज पहना जाता है उसे पोलखा कहा जाता है। छत्तीसगढ़ में महिलाएं जो साड़ियां पहनती हैं, वो आमतौर से सिल्क की बनी होती हैं या फिर सूती होती हैं। 

यहां पर शहरों में रहने वाली महिलाएं कुर्ती और पजामा अधिकतर पहनती हैं। इसके अलावा यहां की महिलाओं के आभूषण बहुत पारंपरिक होते हैं। पैरों में महिलाएं बिछिया और पैजन पहनती हैं और नाक में नथनी एवं फुल्ली पहनी जाती है। साथ ही अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए माथे पर बिंदिया और कानों में झुमके वगैरह भी लड़कियां पहनती हैं। 

वहीं छत्तीसगढ़ के पुरुषों का जो पहनावा होता है उसमें मुख्य रूप से धोती पहने जाती है। धोती के साथ जैकेट पहना जाता है, जिसकी आस्तीन नहीं होती। इसके अलावा पुरुष अपने सिर पर पगड़ी भी पहनते हैं। साथ ही पुरुष अपने कंधों पर गमछा भी रखते हैं। जो पुरुष शहरों में रहते हैं उनके पहनावे में शर्ट, और टीशर्ट शामिल होती हैं। 

छत्तीसगढ़ के लोगों का नृत्य (Dance of Chhattisgarh in Hindi) –

इस राज्य के निवासी सांस्कृतिक कार्यक्रमों और त्यौहारों के अवसर पर नृत्य करना पसंद करते हैं। यहां पर विशेष मौकों पर किए जाने वाले नृत्य के प्रकार निम्नलिखित इस तरह से हैं – 

  • पंथी
  • पंडवानी
  • रौत नाच
  • सुवा
  • करमा
  • भगोरिया 
  • फग
  • लोटा 

छत्तीसगढ़ राज्य का खान-पान (Famous Food of Chhattisgarh in Hindi) –

छत्तीसगढ़ में चावल का सबसे ज्यादा Use किया जाता है, क्योंकि यहां पर Rice बहुत ज्यादा मात्रा में उगाया जाता है। इस प्रकार से छत्तीसगढ़ में सबसे Famous Foods निम्नलिखित हैं –

  • मुथिया (Muthia) 
  • आमत (Aamat) 
  • दाल मखनी बुखारा (Dal Makhani Bukhara) 
  • चीला (Chila) 
  • बरा (Bara) 
  • भजिया (Bhajia) 
  • साबूदाना की खिचड़ी (Sabudana Khichdi) 
  • बफौरी (Bafuari)
  • फ़रा (Faraa) 
  • खुरमा (Khurma) 
  • तिलगुर (Tilghur) 
  • डुबकी कढ़ी (Dubki Kadi) 

छत्तीसगढ़ घूमने जाने का सबसे बेहतरीन समय (Best Time to Visit Chhattisgarh) –

छत्तीसगढ़ राज्य में अगर आप घूमने जाना चाहते हैं तो इसके लिए आप बरसात के मौसम के अलावा किसी भी मौसम में जा सकते हैं। पर अगर आप सबसे अच्छे मौसम में घूमने का आनंद लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप छत्तीसगढ़ सितंबर के महीने से लेकर दिसंबर तक के महीने में अपना Tour Plan कर सकते हैं। ‌इस समय इस राज्य में दूर-दूर से Tourists घूमने के लिए भारी मात्रा में आते हैं। 

छत्तीसगढ़ में घूमने वाले 16 प्रमुख पर्यटन स्थल |Best Places in Chhattisgarh

Places in Chhattisgarh

भारत के खूबसूरत राज्य छत्तीसगढ़ में घूमने के लिए एक नहीं अनेकों जगह हैं, जो कि निम्नलिखित हैं – 

  1. बरनवापारा वन्यजीव अभयारण्य 
  2. सिरपुर 
  3. रायपुर
  4. जगदलपुर
  5. मैनपाट 
  6. धमतरी 
  7. भिलाई
  8. चर्रे मारे झरने
  9. मडकू द्वीप
  10. चित्रकोट जलप्रपात
  11. इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान
  12. चिरमिरी 
  13. दंतेवाड़ा 
  14. तीरथगढ़ जलप्रपात 
  15. भोरमदेव मंदिर 
  16. राजिम 

छत्तीसगढ़ कैसे जाएं (How to Reach Chhattisgarh) –

छत्तीसगढ़ राज्य की यात्रा आप हवाई जहाज से या फिर सड़क से कर सकते हैं। इसके लिए सरकार ने हर बड़े शहर से यातायात की पूरी सुविधा लोगों के लिए उपलब्ध कराई है, ताकि किसी को भी छत्तीसगढ़ तक पहुंचने में कोई समस्या ना हो। Chhattisgarh तक पहुंचने के लिए जिन यातायात के साधनों का इस्तेमाल किया जा सकता है वे इस तरह से हैं –

  • हवाई जहाज से- छत्तीसगढ़ राज्य में सबसे समीप एयरपोर्ट रायपुर में है, जोकि भारत के सभी बड़े शहरों जैसे कि मुंबई, दिल्ली, रांची, विशाखापट्टनम, कोलकाता और नागपुर जैसे बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है। रायपुर में स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट बना हुआ है, जहां पर पहुंचने के बाद बहुत ही आसानी के साथ छत्तीसगढ़ घूमा जा सकता है। 
  • रेल से – जो लोग छत्तीसगढ़ Train के माध्यम से जाना चाहते हैं वो नई दिल्ली, नागपुर और मुंबई जैसे शहरों से ट्रेन पकड़ सकते हैं। इसके लिए आपको रायपुर जंक्शन Railway Station पहुंचना होगा और उसके बाद आप छत्तीसगढ़ के प्रमुख शहरों तक पहुंचने के लिए कैब या बस ले सकते हैं। 
  • बस से – अगर कोई व्यक्ति छत्तीसगढ़ की यात्रा (Tour) बस से करना चाहता है तो इसके लिए उसे अपने राज्य या फिर शहर से बस की सुविधा मिल जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: अगर लेना चाहते हैं स्विजरलैंड का मजा तो कश्मीर घूमना न भूलें। Jammu and Kashmir travel guide

FAQ’s

Q. छत्तीसगढ़ क्यों प्रसिद्ध है?

छत्तीसगढ़ बहुत सारी चीजों के लिए प्रसिद्ध है, जैसे कि बड़े बड़े खूबसूरत झरनों, जंगलों, गुफाओं, घुमावदार मंदिरों, बौद्ध स्थलों इत्यादि। 

Q. छत्तीसगढ़ का प्राचीन नाम क्या था?

छत्तीसगढ़ का प्राचीन नाम दक्षिण कौशल था। 

Q.  क्या छत्तीसगढ़ किसी समुद्री तट पर बसा हुआ है?

जी नहीं, छत्तीसगढ़ राज्य किसी समुद्री तट पर बसा हुआ नहीं है। 

Q. छत्तीसगढ़ घूमने के लिए कितने दिन की यात्रा प्लान करें? 

छत्तीसगढ़ घूमने के लिए कम से कम 8 से 10 दिन तक की यात्रा का प्लान बनाया जा सकता है। 

Q . छत्तीसगढ़ में कितने धर्म के लोग रहते हैं? 

छत्तीसगढ़ में हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई और जैन धर्म को मानने वाले लोग रहते हैं। लेकिन यहां पर काफी ज्यादा संख्या में हिंदू लोग रहते हैं। 

निष्कर्ष (Conclusion) –

Chhattisgarh travel guide
Chhattisgarh travel guide in hindi: Image source

दोस्तों यह थी हमारी आज की Post, इसमें हमने आपको छत्तीसगढ़ राज्य के बारे में सारी जानकारी दी। इस आर्टिकल में आपको बताया कि छत्तीसगढ़ का इतिहास क्या है और वहां की संस्कृति क्या है। साथ ही हमने आपको यह भी बताया कि छत्तीसगढ़ में कौन-कौन से त्यौहार Celebrate किए जाते हैं और वहां के लोगों का रहन सहन कैसा होता है। हमने इस पोस्ट में आपको यह भी बताया कि छत्तीसगढ़ के लोगों की पारंपरिक वेशभूषा कैसी होती है और इन लोगों का Famous नृत्य कौन सा है। 

इसके साथ-साथ हमने आपको बताया कि छत्तीसगढ़ का खानपान (Food) कैसा है और आप कौन से समय छत्तीसगढ़ के Tour पर जा सकते हैं। इस आर्टिकल के द्वारा हमने आपको यह भी बताया कि छत्तीसगढ़ में कौन-कौन सी जगह घूमने लायक हैं और आप छत्तीसगढ़ तक कैसे पहुंच सकते हैं। हमें पूरी आशा है कि आपको हमारा यह लेख बहुत ज्यादा Helpful लगा होगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई है सारी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमारे इस Article तो अपने दोस्तों के साथ भी Share करें,

Thanks!

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

श्रीलंका में घूमने वाले प्रमुख पर्यटन स्थल। भूटान में घूमने वाले प्रमुख पर्यटन स्थल | भूटान से 10 जुड़े रोचक तथ्य (Interesting facts About Bhutan) 10 ट्रेवल कंटेंट क्रिएटर जो महीनों का लाखों कमाते है। कैंची धाम – नीम करोली बाबा से अनसुलझे जुड़े रहस्य।