9 Best tourist place in India | भारत के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

Top 9 Best tourist place in India – भारत एक समृद्ध इतिहास और संस्कृति वाला देश है। यह दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक भी है। भारतीय संस्कृति में कई धर्म और भाषाएं शामिल हैं। इस खंड में, हम भारत में लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के बारे में और जानेंगे। देश में घूमने के लिए कई जगह हैं, लेकिन सबसे अच्छे कौन से हैं? अन्वेषण करने के लिए यहां कुछ शीर्ष स्थान दिए गए हैं:

You can also read: Top 10 Highest waterfall in India

मनाली (Manali)- हिमाचल प्रदेश | 9 best tourist place in India

मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह पश्चिमी हिमालय में स्थित है और पहाड़ों की धौलाधार श्रेणी से घिरा हुआ है। मनाली उन पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान है जो प्रकृति की खोज करना पसंद करते हैं और जीवन की भागदौड़ से दूर जाना चाहते हैं। मनाली की प्राकृतिक सुंदरता ही इस जगह की ओर अधिकांश लोगों को आकर्षित करती है। मनाली में कई पर्यटक आकर्षण हैं जो यहां छुट्टियों के दौरान देखे जा सकते हैं। इनमें से कुछ आकर्षणों में हडिम्बा देवी मंदिर, जोगिनी जलप्रपात, वशिष्ठ मंदिर, सोलंग घाटी, रोहतांग दर्रा और कई अन्य शामिल हैं।

5000 से भी कम बजट में मनाली कि यात्रा कैसे करें।

ताजमहल – आगरा (Tajmahal): Tourist places

ताजमहल भारत के आगरा में स्थित एक सफेद संगमरमर का मकबरा है। इसे मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी तीसरी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। ताजमहल दुनिया की सबसे प्रसिद्ध इमारतों में से एक है और दुनिया के सात अजूबों में से एक है। ताजमहल सालाना लगभग 3 मिलियन आगंतुकों को आकर्षित करता है, जो इसकी आश्चर्यजनक वास्तुकला और इसके खूबसूरत बगीचों को देखने आते हैं।

ताजमहल का निर्माण पूरे भारत के 20,000 श्रमिकों – कारीगरों, पत्थर काटने वालों और बिल्डरों की एक टीम द्वारा किया गया था। निर्माण को पूरा होने में 22 साल लगे (1630-1653) और निर्माण सामग्री के लिए 28 प्रकार के खनिजों की आवश्यकता थी जो भारत और मध्य एशिया के विभिन्न हिस्सों से खनन किए गए थे।

उत्तर प्रदेश में घूमने वाले प्रमुख पर्यटन स्थल

स्वर्ण मंदिर – अमृतसर (Golden Temple)

स्वर्ण मंदिर पंजाब के अमृतसर में स्थित सिख धर्म का सबसे पवित्र मंदिर है। स्वर्ण मंदिर एक पवित्र सिख मंदिर है जो पंजाब के अमृतसर शहर में स्थित है। यह 16 वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह सबसे महत्वपूर्ण सिख तीर्थस्थलों में से एक है। स्वर्ण मंदिर में कुछ सबसे सुंदर वास्तुकला और उत्कृष्ट संगमरमर का फर्श है। इसके ऊपर लगे गोल्डन स्पीयर इसे बेहद रीगल लुक देते हैं। मंदिर में एक बड़ा तालाब भी है, जिसे सिखों द्वारा पवित्र माना जाता है। स्वर्ण मंदिर एक विशाल प्रांगण और पूल के साथ एक सुंदर परिसर है जहां लोग स्नान कर सकते हैं। यह 300 साल पहले बनाया गया था और इसे कई बार पुनर्निर्मित और विस्तारित किया गया है।

पंजाब में घूमने वाले 5 प्रमुख पर्यटन स्थल

जोधपुर – राजस्थान (Jodhpur)

जोधपुर राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। यह भारत के पश्चिमी भाग में स्थित है। जोधपुर को “सन सिटी” भी कहा जाता है क्योंकि इसकी जलवायु गर्म और शुष्क है। शहर की स्थापना राव जोधा ने की थी, जो 1459 ई. में राठौर वंश के प्रमुख थे। राठौड़ आज भी जोधपुर की संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। जोधपुर राजस्थान राज्य की राजधानी है और राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। जोधपुर नाम “जादुगर” से आया है जिसका अर्थ है सुनार।

ये हैं राजस्थान के सबसे मशहूर पर्यटन स्थल

जयपुर – राजस्थान (Jaipur)

जयपुर भारत का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह अपनी समृद्ध संस्कृति, विरासत और वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है।जयपुर राजस्थान की राजधानी है और इसकी स्थापना वर्ष 1727 में हुई थी। शहर की स्थापना कछवाहा वंश के महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय ने की थी। जयपुर को गुलाबी शहर के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसे 1876 में सत्ता में आने पर रानी ललिता देवी द्वारा गुलाबी रंग में रंगा गया था। जयपुर अपनी समृद्ध विरासत और वास्तुकला के कारण एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। शहर में लाल बलुआ पत्थर, संगमरमर, ग्रेनाइट और अन्य पत्थरों से बनी कई खूबसूरत इमारतें हैं। कुछ उदाहरण हैं राम निवास पैलेस, हवा महल (हवाओं का महल), जंतर मंतर वेधशाला, नाहरगढ़ किला,

उदयपुर- राजस्थान (Udaipur)

उदयपुर राजस्थान राज्य में स्थित एक आश्चर्यजनक शहर है। यह शहर पिछोला झील के किनारे स्थित है, जिसे महाराणा उदय सिंह द्वितीय ने बनवाया था। झील पहाड़ों से घिरी हुई है, और इसके बीच में एक महल के साथ एक द्वीप है। उदयपुर अपने खूबसूरत महलों और किलों के लिए भी जाना जाता है। उनमें से एक, पर्यटकों के बीच लोकप्रिय, जग मंदिर पैलेस कहा जाता है जिसे 1892 में बनाया गया था। यह सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है क्योंकि इसे एक होटल में बदल दिया गया है और इसकी छत से उदयपुर के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है।

वाराणसी- उत्तर प्रदेश (varanasi)

वाराणसी भारत का एक पवित्र हिंदू शहर है। यह दुनिया के सबसे पुराने जीवित शहरों में से एक है और 2,500 से अधिक वर्षों से लगातार बसा हुआ है। वाराणसी भारतीय संस्कृति और कला का भी एक महत्वपूर्ण केंद्र है। यह शहर कालिदास, रवींद्रनाथ टैगोर, रामकिंकर बैज और पंडित रविशंकर सहित कई कलाकारों और कवियों का घर रहा है। हिंदू धर्म में, वाराणसी को भारत के सात पवित्र शहरों (सप्त पुरी) में सबसे पवित्र माना जाता है। गंगा नदी वाराणसी से होकर बहती है और इसे स्वयं देवी माना जाता है।

कोलकाता – भारत की सांस्कृतिक राजधानी (Kolkata)

कोलकाता भारत की सांस्कृतिक राजधानी है और कई वर्षों से है। यह एक ऐसा शहर है जिसका संस्कृति और कला में समृद्ध इतिहास है। कोलकाता कई मंदिरों, मस्जिदों, चर्चों और अन्य धार्मिक स्थलों का घर है। शहर में ऐसे संग्रहालय भी हैं जो भारतीय संस्कृति के विभिन्न पहलुओं जैसे कि इसके संगीत या स्वतंत्रता आंदोलन को समर्पित हैं। यह शहर अपने बाजारों के लिए भी प्रसिद्ध है जो पारंपरिक भारतीय कपड़ों से लेकर दुनिया के अन्य हिस्सों से स्मृति चिन्ह तक सब कुछ बेचते हैं। कोलकाता नृत्य, संगीत, रंगमंच और अन्य कला रूपों में स्थानीय प्रतिभाओं को प्रदर्शित करने के लिए पूरे वर्ष कई उत्सव आयोजित करता है।

कोच्चि – केरल का प्रसिद्ध बैकवाटर क्षेत्र (Kochi)

कोच्चि एक खूबसूरत जगह है। बैकवाटर दिन बिताने और केरल की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए एक बेहतरीन जगह है। कोच्चि भारत के केरल राज्य का एक महत्वपूर्ण शहर है। यह अपने समुद्र तटों, मंदिरों और बैकवाटर के लिए प्रसिद्ध है। कोच्चि को अक्सर अरब सागर की रानी कहा जाता है क्योंकि इसमें मध्य पूर्व के देशों के साथ बहुत सारी व्यापारिक गतिविधियाँ होती हैं।

Note: ये सभी फोटो freepik.com से खरीदी और डाउनलोड करने के बाद ऑप्टिमाइज़ की गयी है।

Web Stories

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

श्रीलंका में घूमने वाले प्रमुख पर्यटन स्थल। भूटान में घूमने वाले प्रमुख पर्यटन स्थल | भूटान से 10 जुड़े रोचक तथ्य (Interesting facts About Bhutan) 10 ट्रेवल कंटेंट क्रिएटर जो महीनों का लाखों कमाते है। कैंची धाम – नीम करोली बाबा से अनसुलझे जुड़े रहस्य।