12 Best Hill Stations In MP in Hindi | मध्य प्रदेश में घूमने के लिए 12 खूबसूरत हिल स्टेशन

12 Best Hill Stations In MP in Hindi : मध्य प्रदेश के हिल स्टेशन भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से कुछ हैं। वे मैदानी इलाकों की गर्मी और धूल से राहत प्रदान करते हैं और ट्रेकिंग, लंबी पैदल यात्रा, पक्षी देखने और अन्य बाहरी गतिविधियों के लिए उत्कृष्ट अवसर प्रदान करते हैं। शहर के जीवन की एकरसता से बचने के लिए हिल स्टेशन एक शानदार तरीका है। ताजी हवा, सुंदर दृश्यों और बाहरी गतिविधियों की एक श्रृंखला के साथ, वे एक रमणीय वापसी प्रदान करते हैं। मध्य प्रदेश के 12 हिल स्टेशन छोटे, दर्शनीय हिल स्टेशनों की एक श्रृंखला है जो भारत के समृद्ध इतिहास और संस्कृति की एक झलक पेश करते हैं।

Top 12 hill station in Pachmarhi

You can also read: Kedarnath yatra full information

मध्य प्रदेश के ये खूबसूरत हिल स्टेशन प्रकृति प्रेमियों और शहरी जीवन की हलचल से बचना चाहते हैं, उनके लिए एकदम सही हैं। यह लेख इन 12 हिल स्टेशनों के बारे में जानकारी प्रदान करता है कि वे कहाँ स्थित हैं, आप वहाँ क्या गतिविधियाँ कर सकते हैं और बहुत कुछ।

मध्य प्रदेश के 12 खूबसूरत हिल स्टेशन

12 Best Hill Stations In MP in Hindi

1. पचमढ़ी

पचमढ़ी मध्य प्रदेश के सतपुड़ा रेंज में एक हिल स्टेशन और छावनी शहर है। यह शहर आसपास के ग्रामीण इलाकों के मनोरम दृश्य के लिए प्रसिद्ध है, जो पर्यटकों को आकर्षित करता है। शहर, जो सतपुड़ा पर्वत श्रृंखला में स्थित है, को 1816 में ब्रिटिश राज द्वारा एक छावनी और सैन्य स्टेशन के रूप में स्थापित किया गया था। यह वर्तमान में देवी अहिल्याबाई होल्कर हवाई अड्डे द्वारा परोसा जाता है, जहाँ से कोई बॉम्बे (मुंबई) के लिए घरेलू उड़ान पकड़ सकता है। , गुवाहाटी और जोधपुर। हवाई अड्डा प्रबंधन करता है

Top 10 hill stations in Madhya Pradesh

2. अमरकंटक-Origin of Narmada river

अमरकंटक हिल स्टेशन मध्य प्रदेश के अमरकंटक क्षेत्र में स्थित है। यह 1878 में ब्रिटिश राज द्वारा एक हिल स्टेशन के रूप में स्थापित किया गया था और 1,500 मीटर (4,900 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। 

अमरकंटक अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है और दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है।

अमरकंटक नर्मदा और सोन नदियों का उद्गम स्थल है, जिसका अर्थ है कि यह आसानी से एक ऐसा स्थान है जहां हिंदू धर्म के लोग श्रद्धा रखते हैं। इसलिए यहां मां मंदिर जैसे कई धार्मिक स्थल हैं। महुआ के पेड़ों और पहाड़ों की सुंदरता यहां के धार्मिक समूहों और प्रकृति प्रेमियों को आकर्षित करती है।

Amarkantak Hill stations - amazing destination for every traveler

3. भेड़ाघाट

भेड़ाघाट मध्य प्रदेश का एक हिल स्टेशन है। यह लगभग 3600 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और इसकी जलवायु ठंडी है। इसे “हिल ऑफ़ सॉरो” या “हिल ऑफ़ टीयर्स” के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह ब्रिटिश शासन के दौरान एक नरसंहार का स्थल था।हिल स्टेशन पहाड़ियों और जंगलों से घिरा हुआ है, जो इसे ट्रेकिंग, हाइकिंग, कैंपिंग, बर्डवॉचिंग और अन्य बाहरी गतिविधियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

भेड़ाघाट jalprapat

4. ओंकारेश्वर

यह भारत के मध्य प्रदेश का एक हिल स्टेशन है। यह स्थान अपने हिंदू मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है और यह स्थान एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है।

यहां का मौसम पूरे साल सुखद रहता है और पर्यटक पहाड़ियों की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। भगवान शिव को समर्पित ओंकारेश्वर मंदिर, पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और समुद्र तल से 650 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ओंकारेश्वर के आधार गांव से इसे ऊपर चढ़ने में लगभग दो घंटे लगते हैं।

ओंकारेश्वर (Omkareshwar)

5. मांडू

मांडू हिल स्टेशन मध्य प्रदेश का एक सुंदर और दर्शनीय पर्यटन स्थल है। यह नर्मदा नदी के तट पर स्थित है और पर्यटकों के लिए कई गतिविधियों की पेशकश करता है। पर्यटन स्थल अपनी जैव विविधता और कई दुर्लभ पक्षियों के लिए प्रसिद्ध है। 

मांडू हिल स्टेशन से भी नर्मदा नदी का मनोरम दृश्य दिखाई देता है। पर्यटन स्थल के सबसे महत्वपूर्ण आकर्षण नर्मदा नदी, केदार कुंड झरना, चित्रकूट जलप्रपात, मांडू महल, महावीर मंदिर आदि हैं।

शहर को कभी “मंडप” कहा जाता था क्योंकि यह धार्मिक समारोहों और प्रार्थनाओं का स्थान था। मांडू शब्द की उत्पत्ति संस्कृत में हुई है, जिसका अर्थ है “आराम करना” या “पूजा करना।”

माण्डू (Mandu)

6. मकड़ाई हिल्स

मकाडाई हिल्स सतपुड़ा के पहाड़ पर बना एक द्वीप है, इसके दक्षिण से बहने वाली स्याम देश की नदी इस जगह की सुंदरता में चार चांद लगा देती है। इस द्वीप पर महाराजा टोडर शाह द्वारा बनवाया गया एक प्राचीन किला और राम मंदिर है, जो यहां के मुख्य आकर्षण हैं। 

मकदई किले और राम मंदिर के अलावा इस द्वीप की दूसरी पहाड़ी पर एक शिव मंदिर भी है जहां ट्रेकिंग करनी होती है।

इस हिल स्टेशन की खास बात यह है कि आप यहां सिर्फ बरसात और सर्दी के मौसम में ही जा सकते हैं। क्योंकि इस समय स्याम देश की नदी में काफी पानी होता है, जिससे यहां का नजारा बेहद खूबसूरत नजर आता है। इसलिए दूर-दूर से लोग यहां नहाने और पार्टी करने आना पसंद करते हैं।

मकडाई मंदिर Harda

7. तामिया

तामिया मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले का एक छोटा सा गाँव है, जो पहाड़ियों और जंगलों के बीच बसा है। इसकी खास पहचान यहां का शांत वातावरण और प्रकृति का मनमोहक सौंदर्य माना जाता है। तामिया में जलाशयो का अपार भंडार है, इसलिए यहां साल भर हरियाली रहती है। यही कारण है कि पहाड़ और प्रकृति प्रेमी यहां जाना पसंद करते हैं।

कहा जाता है कि ब्रिटिश काल के दौरान मध्य प्रदेश में तामिया को पहले हिल स्टेशन के रूप में दावा किया गया था। यहाँ गाँव के ठीक बाहर प्रसिद्ध तमिया तालाब है। तामिया बांध में आपको कई अनोखे पेड़, पौधे और वनस्पतियां भी देखने को मिलेंगी। तमिला हिल स्टेशन से कुछ ही दूरी पर पातालकोट घाटी है जहां गोंड और भारिया जाति के लोग रहते हैं।

Tamia hill station -Madhya-Pradesh
Source

8. शिवपुरी

शिवपुरी भारत के मध्य प्रदेश राज्य में स्थित एक हिल स्टेशन है। यह शहर आसपास के क्षेत्रों के लुभावने दृश्य प्रस्तुत करता है। अधिकांश शहर घने जंगलों से आच्छादित है। शिवपुरी में 2 लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण हैं, शिव सागर बांध और पहाड़ी की चोटी पर स्थित शिव मंदिर। शहर में कई प्राकृतिक झरने भी हैं जो एक बड़े भूमिगत जल स्रोत से पोषित होते हैं।

शिवपुरी भारत में सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है क्योंकि यह अपनी स्थापना के बाद से दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता रहा है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता और प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है जो इसे प्रकृति प्रेमियों और साहसिक चाहने वालों दोनों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

shivpuri hill station

9. कुकरू खामला, बैतूल

कुकरू खामला भारत के मध्य प्रदेश राज्य के बैतूल जिले का एक छोटा सा कस्बा है। यह कुकरू नदी के तट पर स्थित है। यह नाम संस्कृत के शब्द “कुकरी” और “खमला” से लिया गया है, जिसका अर्थ है “एक ऐसा स्थान जहां कई कुकरी हैं”। कुकरू खामला की आबादी लगभग 20,000 है। इसके अधिकांश निवासी किसान हैं जो चावल, गेहूं, मक्का और कपास उगाते हैं। आसपास के गांव उन्हें फसल कटाई के मौसम में सब्जियां और फल प्रदान करते हैं।

कुकरू खामला

10. कैलारस हिल स्टेशन

कैलारस हिल स्टेशन शहर के शानदार नज़ारों वाला हरा-भरा, शांत और दर्शनीय स्थल है। यह कैलारस जिले, निकोसिया में पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। शीर्ष पर चढ़ाई खड़ी और समय लेने वाली है। कैलारस हिल स्टेशन 1967 में अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था।

कैलारस हिल स्टेशन निकोसिया में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है, और यह आपके वहां रहने के दौरान करने के लिए बहुत सारी गतिविधियाँ प्रदान करता है। स्टेशन अपने आप में एक ओपन-एयर संग्रहालय है जिसमें प्रदर्शन पर पुरानी स्टीम ट्रेनें हैं।

कैलारस हिल स्टेशन
कैलारस हिल स्टेशन

11. छगोला कंजवानी हिल्स

छगोला कंजवानी हिल्स गर्मियों की मस्ती के लिए खूबसूरत नजारों, पहाड़ों, हरियाली और मनमोहक नजारों के लिए एक बेहतरीन जगह है। तेजस्वी लाल मिट्टी इसे मध्य प्रदेश में एक लुभावनी हिलस्टेशन बनाती है। 

यह प्रमुख स्थानीय आदिवासी समुदायों के साथ बातचीत करने का अवसर भी प्रदान करता है जो इस क्षेत्र में बहुसंख्यक आबादी बनाते हैं। अलीराजपुर के पास के गांव में आपको स्थानीय समुदाय मिल जाएंगे। मध्य प्रदेश के इस हिल स्टेशन से आप नर्मदा नदी के उत्तरी क्षेत्र में विंध्य रेंज की यात्रा कर सकते हैं।

छगोला कंजवानी हिल्स

12. धारखोरा जलप्रपात

मध्य प्रदेश में धारखोरा जलप्रपात एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। यह अपने सुपर मज़ेदार जलप्रपात के साथ-साथ अविश्वसनीय ट्रेकिंग अवसरों के कारण लोकप्रिय हुआ है। परतवाड़ा-अमरावती वीकेंड में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय गंतव्य हैं। ट्रेकिंग शुरू करने के लिए धारखोरा आदर्श स्थान है। आपको खतरों या सुरक्षा के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि जलप्रपात के कर्मचारी सभी सुरक्षा दिशानिर्देश प्रदान करेंगे।

धारखोरा जलप्रपात
धारखोरा जलप्रपात

आशा है कि आप लोगों को मध्य प्रदेश में घूमने के लिए 1 हिल स्टेशनों के बारे में उपर्युक्त सुझाव पसंद आए होंगे। दिए गए हिल स्टेशनों के पास और भी कई खूबसूरत स्थान हैं जो इस स्थान को और अधिक आकर्षक और साहसिक बनाते हैं। आप नीचे कमेंट सेक्शन में और सुझाव दे सकते हैं और बता सकते है की आपको यह पढ़कर केसा लगा। 

Web Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

श्रीलंका में घूमने वाले प्रमुख पर्यटन स्थल। भूटान में घूमने वाले प्रमुख पर्यटन स्थल | भूटान से 10 जुड़े रोचक तथ्य (Interesting facts About Bhutan) 10 ट्रेवल कंटेंट क्रिएटर जो महीनों का लाखों कमाते है। कैंची धाम – नीम करोली बाबा से अनसुलझे जुड़े रहस्य।
श्रीलंका में घूमने वाले प्रमुख पर्यटन स्थल। भूटान में घूमने वाले प्रमुख पर्यटन स्थल | भूटान से 10 जुड़े रोचक तथ्य (Interesting facts About Bhutan) 10 ट्रेवल कंटेंट क्रिएटर जो महीनों का लाखों कमाते है। कैंची धाम – नीम करोली बाबा से अनसुलझे जुड़े रहस्य।