नाथुला दर्रा,सिक्किम कंप्लीट ट्रेवल गाइड | Nathula Pass travel

Nathula Pass Complete Travel Guide
Nathula Pass

Nathula Pass : आप को सुनकर हैरानी जरूरी होगी कि इंडिया में भी कुछ ऐसे पर्यटन स्थल है जंहा जाने परमिट कि जरूरत पड़ती है। जी हाँ हम बात कर रहे हैं सिक्किम में स्थित नाथुला दर्रा। वैसे तो सिक्किम में प्रकृति कि ख़ूबसूरती कि कोई कमी नहीं है लेकिन लेकिन इस स्थान कि बात ही अलग है।

नाथुला दर्रा जो समुद्र तल से लगभग 14 हजार फीट कि ऊंचाई पर स्थित है, जो ओल्ड सिल्क के नाम से भी मशहूर है।अगर फैमिली के साथ छुट्टिया बनाने का बना लिया है प्लान तो तो आज ही बनायें सिक्किम जाने का विचार।

इसे भी पढ़े: सिक्किम का इतिहास, संस्कृति, खान पान, रीति रिवाज और सामान्य ग्यान – History of Sikkim in Hindi

नाथुला दर्रा क्यों फेमस है ? (Why is Nathula Pass famous?)

Why is Nathula Pass famous?: Nathula Pass travel
Why is Nathula Pass famous : Image Source

भारत और चीन की सीमा पर स्थित या दर्रा सिक्किम के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। यह दर्रा के प्रसिद्ध होने कि सबसे खास वजह यह भी है कि मानसरोवर झील कि यात्रा के समय को 15 दिन से घटा करके 2 दिन का बना देती है। यह दर्रा उन तिब्बती तीर्थयात्रियों के लिए भी जरूरी है जो प्रसिद्ध और पवित्र माने जाने वाले बौद्ध मठों में से एक रुम्तेक मठ की यात्रा करना चाहते हों। नाथुला दर्रा में हर साल भारी भरकम संख्या में पर्यटक आते है। और यह संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

अगर आपने आपकी यात्रा गंगटोक से शुरू कि है तो गंगटोक – नाथूला के रास्ते में कई प्राकृतिक झरने हैं जो इस क्षेत्र को घेरे हुए हैं। और यंहा से खूबसूरत बर्फ की चोटियों को देखने के बाद एक अलग ही सुकून मिलता है। समुद्र की गहराइयों से 14450 फीट ऊपर भारत और तिब्बत सीमा पर मौजूद नाथुला दर्रा दुनिया की सबसे ऊंची सड़कों में से एक है।

नाथुला (Nathula Pass) भारत और चीन के बीच तीन खुली व्यापारिक सीमा चौकियों में से एक है ये अपनी सुरम्य सुंदरता और सुंदर वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। आपको बता दें 1959 में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के विद्रोह को दबाने के बाद इसे लगभग 4 दशकों के लिए सील कर दिया गया था। लेकिन जब पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई चीन दौरे पर गए तो उन्होंने यह मार्ग खुलवा दिया था।

नाथूला दर्रा के लिए परमिट कैसे लें (How to get permit for Nathula Pass?)

How to get permit for Nathula Pass
How to get permit for Nathula Pass?

नाथूला दर्रा परमिट कैसे प्राप्त करें: भारत में कुछ जगह ऐसी हैं जहां जाने के लिए आपको परमिट की जरूरत पड़ती है। नाथूला दर्रा उन्हीं जगहों में से एक है। नाथूला दर्रा पर जाने की वैधता सिर्फ भारतीय नागरिकों के लिए है। परमिट के लिए आवेदन करने के लिए, आपको पर्यटन और नागरिक उड़ान विभाग में आवेदन करना होगा।

नाथुला के लिए परमिट बनवाने के लिए आपको दो पासपोर्ट साइज फोटो आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस लगेगा। इन डॉक्यूमेंट को ₹200 के शुल्क के साथ टूरिज्म डिपार्टमेंट में जमा कर दें। उसके बाद आपको नाथूला दर्रा के लिए परमिट मिल जायेगा। आप इसे किसी पंजीकृत यात्रा एजेंसी के माध्यम से भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको मान्यता प्राप्त पहचान प्रमाण और दो फोटो ग्राफ साथ में जमा करनी होंगी।

Documents required for Nathula

IndianForeigners
Voters ID/Driving licenseNot allowed
2 passport-size photoNot allowed
Kids below 18 require their
birth certificate/Father’s voter ID/passport.
Not allowed

नाथूला दर्रा कैसे जाएं (How to reach Nathula Pass)

नाथू ला दर्रा गंगटोक से लगभग 54 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जहाँ पहुचने के सबसे अच्छा तरीका सड़क मार्ग से यात्रा करने है। लेकिन फ्लाइट से आना चाहते है तो पकयोंग आना होगा जंहा हर बड़े शहरों से फ्लाइट मिल जाएगी। नाथू ला दर्रा गंगटोक से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है इसीलिए गंगटोक आने के बाद आप एक टेक्सी या स्थानीय वाहनों की मदद से नाथू ला दर्रा जा सकते है।

ट्रेन (Via Train)

नाथू ला पास जाने के लिए डायरेक्ट ट्रेन कि सुविधा नहीं है लेकिन नाथू ला पास का निकटतम रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी में है, जो यहाँ से लगभग 166 किमी की दूरी पर स्थित है। स्टेशन एक उत्कृष्ट रेल नेटवर्क प्रदान करता है जो शहर को भारत के कई प्रमुख शहरों से जोड़ता है। न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन पहुचने के बाद पर्यटक बस या टेक्सी की मदद से आसानी से अपने गंतव्य तक जा सकते है।

सकड़ मार्ग (Via Road)

दार्जीलिंग, सिलिगुड़ी और कलीमपोंग शहरों से गंगटोक अच्छी तरह जुड़ा है। नजदीकी स्थानों जैसे सिलिगुड़ी, दार्जीलिंग, कलीमपोंग और करसेयोंग से गंगटोक के लिए बस पकड़ सकते हैं।वैसे बस से यात्रा का समय थोड़ा ज्यादा है लेकिन इसमें आपकी बचत हो सकती है। यहाँ से आपको 300 रुपये तक का खर्च आएगा।

गंगटोक के प्रमुख होटल (Best hotels of Gangtok)

नाथुला दर्रा जाने के लिए सबसे पहले आपको गंगटोक जाना होगा। आप चाहे हवाई जहाज से जाएं। ट्रेन से जाएं,या फिर आप बस से जाएं।आपको गंगटोक में रुकना ही पड़ेगा।उसके बाद ही आप नाथुला दर्रा का सफर कर पाएंगे। गंगटोक में रुकने के लिए आपको बेस्ट होटल मिल जाएंगे।

यदि आपका बजट महंगे होटल में रूकने का नहीं है।तो आप परेशन न हो। आपको गंगटोक में कई सस्ते होटल मिल जायेंगे। कुछ होटल का जिक्र हम करने वाले है जिसे हमने इंटरनेट के माध्यम से सर्च एंड कुछ ट्रैवलर के रेकमेंडेशन पर लिया है लेकिन आप और भी अच्छे और बजट में होटल सर्च कर सकते हैं।

इसे भी पढें: अरुणाचल प्रदेश का रहन-सहन

गंगटोक के कौन से होटलों में रुके (Which hotels to stay in Gangtok)

होटल प्राइस 
रे वैली होमस्टे1300 रुपए 
होटल शेर ए पंजाब 1411 रुपए
सम्मिट ऑन कोर्टयार्ड एंड स्पा 750 रुपए
सम्मिट नॉर्लिंग रिजॉर्ट एंड स्पा 1550 रुपए

रे वैली होमस्टे (Ray Valley Homestay)

रे वैली होमस्टे गंगटोक के सबसे सस्ते होमस्टे में से एक है। इस होमस्टे में वो लोग ठहरते हैं, जो कमरे में कम शहर में ज़्यादा घूमते हैं। ऐसे लोगों के लिए गंगटोक का रे वैली होमस्टे एकदम परफ़ेक्ट है। यहाँ से आपको गंगटोक के हरे-भरे पहाड़ों के सुंदर नज़ारे देखने को मिलेंगे। -Free parking, Free High Speed Internet (WiFi), Free breakfast

होटल शेर ए पंजाब (Hotel Sher-e-Punjab)

होटल शेर ए पंजाब गंगटोक का एक मशहूर होटल हैl अगर आप यहां पर घूमने के लिए जा रहे हैं तो आप यहां पर अपने परिवार के साथ रह सकते हैं।इस होटल आपको सभी प्रकार की फेसलिटी मिल जायेगी -Free parking, Free High Speed Internet (WiFi), Free breakfast

सम्मिट ऑन कोर्टयार्ड एंड स्पा

यदि आप कम बजट वाला होटल देख रहे हैं तो सम्मिट ऑन कोर्टयार्ड एंड स्पा आपके लिए बेस्ट होटल में है। यहां पर आपको सभी प्रकार की सुविधा मिलेगी।जो कि एक उच्च स्तर के होटल में होनी चाहिए जैसे- Free parking, Free High Speed Internet (WiFi), Free breakfast

सम्मिट नॉर्लिंग रिजॉर्ट एंड स्पा (Summit Norling Resort & Spa)

सम्मिट नॉर्लिंग रिजॉर्ट एंड स्पा में आपको कम बजट में फाइव स्टार होटल वाली फेसलिटी मिल जायेगी।यहां पर अगर आप एक रात के लिए रहते हैं तो आपको 1550 रुपए देने होंगे -Free parking, Free High Speed Internet (WiFi), Free breakfast

गंगटोक से नाथूला दर्रा कैसे जाएं ? (How to reach Nathula Pass from Gangtok)

गंगटोक से नाथुला दर्रे तक पहुँचने में लगभग तीन से चार घंटे लगते हैं। आप एक राउंड ट्रिप पर जा सकते हैं जो आपको रास्ते में त्सोमगो झील और बाबा मंदिर जैसी खूबसूरत जगहों पर ले जाएगी।इसके साथ ही आपको बता दें गंगटोक से नाथुला दर्रे तक पहुंचने के लिए किराए पर इनोवा, बोलेरो और स्कॉर्पियो जैसे व्हीकल मिल जाएंगे।टैक्सी या कैब का किराया 1000  रुपये प्रति व्यक्ति आएगा। और फुल टैक्सी आपको 6000 रुपये में मिल जाएगी। आप आराम से नाथूला दर्रा का खुबसूरत सफर टैक्सी से तय कर सकते हैं।

नाथूला दर्रा जाने का सही समय (Best time to visit Nathula Pass)

नाथूला दर्रा में गर्मियों का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक होता है जबकि सर्दियों में यही तापमान 1 डिग्री सेल्सियस और उससे नीचे भी चला जाता है और भारी बर्फबारी भी होती है। अप्रैल से  जून तक का समय यहां जाने के लिए अच्छा है।

नाथूला दर्रा बजट योजना। (Nathula Pass Budget Plan)

पर्यटन स्थल कोई सा भी हो उसका बजट आपका लाइफ स्टाइल तय करता है क्योकि कोई नार्मल होटल, धर्मशाला, या कोई 3-5 स्टार होटल में रुकता है। लेकिन अगर हम औसतन खर्चे कि बात करें यदि 3-5 दिन कि योजना बना करके नाथुला पास जाते हैं घूमने के लिए तो प्रति व्यक्ति 12 हजार से 15 हजार तक का खर्च आ सकता है। जिसमें आप नाथुला दर्रा के साथ-साथ आस पास कि जगहों को भी एक्स्प्लोर आकर सकते हैं।

नाथूला दर्रा जाने से पहले किन-किन बातों का ध्यान में रखे और क्या-क्या ले जाना चाहिए। (What things should be kept in mind before going to Nathula Pass and what should be carried)

1.नाथूला दर्रा बहुत ही ठंड वाला इलाका है। आप यहां पर जाए तो आप गर्म कपड़े साथ में जरुर ले जाए।
2. अपने 6 पासपोर्ट साइज फोटो रख लें। ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आईडी भी रख लें।
3. फर्स्ट एड बॉक्स रख लें।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस आर्टिकल में हमने आपको नाथूला दर्रा के बारें में बताया है। साथ ही आप यहां कैसे जा सकते हैं। इसके बारे में सारी जानकारी दी है। हम ये उम्मीद करते हैं। आप नाथूला दर्रा अपने परिवार के साथ एक बार जरुर जायेंगे।

इसे भी पढ़े: त्सोमगो लेक बजट यात्रा: कंप्लीट टूर गाइड | Tsomgo Lake In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इस बार 2023 का आगाज सिक्किम कि इन खूबसूरत वादियों के साथ। पूर्वी सिक्किम में घूमने वाले प्रमुख पर्यटन स्थल गुरूडोंगमर झील – सिक्किम की शान और पर्यटकों की जान है नाथुला पास – सिक्किम जाने से पहले इन बातों का ध्यान में रखे नार्थ इंडिया में घूमने वाले 9 प्रमुख पर्यटन स्थल