10 ऐसे खूबसूरत देश जंहा हर भारतीय बिना वीसा के घूम सकता है। Top 10 countries Travel without a visa for Indians.

Travel without a visa for Indians

Top 10 countries Travel without a visa for Indians: कौन छुट्टी पर नहीं जाना चाहता और नई जगहों का पता लगाना चाहता है लेकिन इसके लिए समय कब है? विदेश यात्रा में बहुत सारे विचार होते हैं और जब तक आपके पास वह लचीलापन नहीं है, तब तक यह परेशानी का सबब बन जाता है।

यदि आप वीजा प्राप्त करने में समय बचाना चाहते हैं, तो आप उन देशों की यात्रा कर सकते हैं जहां भारतीय पर्यटकों को प्रवेश करने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं है।

इन 10 देशों में आप बिना वीजा के जा सकते हैं:

You can also read: 6 Solo traveling tips in Hindi | सोलो ट्रिप का है प्लान तो इन बातों का रखें ध्यान

Top 10 countries Travel without a visa for Indians:

भूटान(Bhutan)

भूटान पूर्वी हिमालय में एक छोटा सा भू-आबद्ध देश है, जिसकी सीमा भारत और चीन से लगती है। अपने प्राकृतिक वातावरण के कारण देश को अक्सर “द लास्ट शांगरी-ला” कहा जाता है।

हालांकि भूटान को सबसे गरीब देशों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है, फिर भी यह लुभावनी रूप से सुंदर है और वहां आप संतोष महसूस कर सकते हैं। भूटान आने और इसके हास्यास्पद संतोषजनक माहौल का आनंद लेने के लिए आपको वीजा की आवश्यकता नहीं है। आप इस स्वर्गीय देश में आकर्षक स्थानों की यात्रा कर सकते हैं और यहां अपने दिन बिता सकते हैं।

भूटान एक बौद्ध साम्राज्य है जहां शराब, तंबाकू और नशीली दवाओं की बिक्री और खपत पर बहुत सख्त कानून हैं। यह अपने सख्त नियमों के कारण दुनिया में सबसे कम अपराध दर में से एक है।

यह खंड भारतीयों के बिना वीजा यात्रा करने के लिए भूटान के बारे में होगा।

इंडोनेशिया(Indonesia)

बिना वीजा के भारतीयों के लिए इंडोनेशिया में सबसे अच्छी जगहें हैं: बाली, लोम्बोक, कोमोडो द्वीप और इंडोनेशिया के अन्य द्वीप।

इंडोनेशिया भारतीयों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। आगमन पर वीजा सुविधा की मदद से, यह दक्षिण पूर्व एशिया में घूमने के लिए सबसे आसान देशों में से एक बन गया है।

यदि आप विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव करना चाहते हैं, प्राकृतिक सुंदरता का पता लगाना चाहते हैं और एक अच्छे समुद्र तट पर आराम करना चाहते हैं तो इंडोनेशिया घूमने के लिए एक शानदार जगह है।

मालदीव(Maldives)

मालदीव एक द्वीप देश और हिंद महासागर में एटोल का एक समूह है। भारतीयों के लिए बिना वीजा के घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है। देश अपने सफेद रेत समुद्र तटों, लैगून और चट्टानों के लिए प्रसिद्ध है।

मालदीव हिंद महासागर में स्थित एक द्वीपीय देश है। यह भारत के पर्यटकों के बीच लोकप्रिय रहा है क्योंकि इसे देश में प्रवेश करने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होती है। मालदीव अपने सफेद रेत समुद्र तटों, लैगून और चट्टानों के लिए जाना जाता है जो हर साल कई आगंतुकों को आकर्षित करते हैं।

मॉरीशस(Mauritius)

मॉरीशस के बारे में पसंदीदा चीजों में से एक यह है कि इसमें क्रिस्टल साफ पानी है। तट के साथ कई खूबसूरत पहाड़ियाँ भी हैं और जब इन पहाड़ियों से समुद्र की लहरें निकलती हैं, तो वे मॉरीशस की प्राकृतिक सुंदरता को दर्शाती हैं।

भारतीयों के लिए बिना वीजा के घूमने के लिए मॉरीशस दुनिया की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। द्वीप में कुछ सबसे खूबसूरत समुद्र तट और समृद्ध संस्कृति है, जो इसे नई संस्कृतियों की खोज में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक आदर्श गंतव्य बनाती है।

फिजी(Fiji)

फिजी: फिजी दक्षिण प्रशांत महासागर में एक द्वीप राष्ट्र है। यह अपने सफेद रेत समुद्र तटों और साफ नीले पानी के लिए जाना जाता है। यह भारतीयों के लिए बिना वीजा के घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है क्योंकि इसमें भारतीय नागरिकों के भारतीय पासपोर्ट के साथ आने पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

यह एक खूबसूरत आइलैंड देश है, जो 300 द्वीपों का एक द्वीपसमूह है। फिजी, ओशिनिया के मेलानेशिया उपक्षेत्र में स्थित है। यह अपने घने रेनफॉरेस्ट, सुंदर वॉटरफॉल्स, खूबसूरत नजारों और ज्वालामुखी चोटियों के लिए जाना जाता है। फिजी के प्रत्येक द्वीप में कुछ खास है, तो पर्यटक कई चीजों का पता लगाने और अनुभव करने के लिए आइलैंड-हॉप कर सकते हैं।

इसके अलावा, बीच के आसपास साफ पानी के साथ, फिजी कई वॉटर एक्टिवीटीज़ जैसे स्कूबा डाइविंग, कयाकिंग आदि के लिए भी एक बढ़िया जगह है। पर्यटक लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स पर जाकर देशी वनस्पतियों और जीवों का भी पता लगा सकते हैं। भारतीय पर्यटक चार महीने की अवधि के लिए बिना वीजा के फिजी में घूम सकते हैं।

गाम्बिया(The Gambia)

गाम्बिया पश्चिमी अफ्रीका का एक देश है जिसमें निर्बाध रेतीले समुद्र तट का सबसे लंबा खंड है। समुद्र तट अफ्रीका में सबसे अच्छे हैं और गर्म पानी तैराकी और स्नॉर्कलिंग के लिए एकदम सही है।

गाम्बिया अफ्रीका के पश्चिमी तट पर एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जिसमें रेत के व्यापक खंड और एक आकर्षक नदी पारिस्थितिकी तंत्र है। भारतीय पर्यटक छह महीने तक बिना वीजा के गाम्बिया जा सकते हैं।

नेपाल(Nepal)

अगर आप छुट्टी पर जाना चाहते हैं लेकिन आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है, तो नेपाल आपके लिए एकदम सही जगह है। काठमांडू, राजधानी शहर, का उल्लेख दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक के रूप में किया गया था!

पोखरा शानदार पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा हुआ है, जो इसे साहसिक कार्य करने के लिए एक बेहतरीन जगह बनाता है। साथ ही, यह पशुपतिनाथ और मुक्तिनाथ जैसे अपने प्राचीन मंदिरों को देखने का अवसर भी प्रदान करता है।

नेपाल भारतीयों के लिए सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। देश में पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है और रोमांच, संस्कृति और आध्यात्मिकता की तलाश करने वालों के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

नेपाली भाषा नेपाल की आधिकारिक भाषा है जो इंडो-यूरोपीय भाषा परिवार की इंडो-आर्यन शाखा से संबंधित है, शब्दावली के मामले में हिंदी के साथ लगभग 40% शाब्दिक समानता है, जबकि यह हिंदी के साथ अपनी लिपि (देवनागरी) भी साझा करती है।

मकाऊ(Macao)

मकाऊ चीन का एक विशेष प्रशासनिक क्षेत्र है और यह चीन का एकमात्र स्थान है जहां लोग बिना वीजा के जा सकते हैं। जमीन के इस छोटे से टुकड़े ने भारतीयों का इतना ध्यान आकर्षित करने के कई कारण हैं। पहला कारण भाषा है। मकाऊ की अपनी भाषा है जो कैंटोनीज़ है और यह भारत की आधिकारिक भाषा मंदारिन के करीब है।

दूसरा कारण यह है कि यहां बहुत सारे भारतीय रेस्तरां हैं, जो आपको भारत के लिए उड़ान भरने के बिना कुछ प्रामाणिक भारतीय भोजन का स्वाद लेने का मौका देते हैं!

भारतीयों के बीच मकाऊ की लोकप्रियता का तीसरा कारण यह है कि यहां कैसीनो भी हैं!

श्रीलंका(Srilanka)

श्रीलंका दक्षिण एशिया में एक समृद्ध इतिहास और संस्कृति वाला एक द्वीप देश है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, समुद्र तटों, वर्षावनों और वन्य जीवन के लिए जाना जाता है।

केवल 20 मिलियन लोगों की आबादी के साथ, श्रीलंका दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक बन गया है। यह देश भारतीयों को बिना वीजा के घूमने के लिए कई जगह मुहैया कराता है।

श्रीलंका कई वर्षों से भारतीयों के लिए बिना वीजा के यात्रा करने वाले शीर्ष 10 देशों में रहा है। देश कई रोमांचक आकर्षण और गतिविधियाँ प्रदान करता है जो पर्यटकों के लिए एकदम सही हैं।

ग्रेनेडा(Grenada)

भारतीयों के लिए बिना वीजा के घूमने के लिए ग्रेनेडा दुनिया की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इसका एक समृद्ध इतिहास, संस्कृति और सुंदर समुद्र तट हैं।

ग्रेनेडा में भारतीय आबादी सिर्फ 17% है लेकिन यह भारत के बाहर सबसे बड़ी भारतीय आबादी में से एक है।

पूरे द्वीप में कई हिंदू मंदिर और मस्जिद हैं और भारतीय भोजन आसानी से मिल जाता है।

द्वीप में कई त्यौहार हैं जिन्हें संगीत और नृत्य के साथ मनाया जाता है। दीवाली का त्योहार, जिसे ग्रेनाडा पर दीपावली के रूप में जाना जाता है, देश के कैलेंडर में एक प्रमुख घटना है, जहां सभी हिंदू दीया (तेल के दीपक) जलाकर मनाते हैं।

भारतीय आगंतुक ग्रेनाडा में बिना वीजा के 90 दिन तक बिता सकते हैं।

निष्कर्ष(Conclusion)

आशा है आपको लेख पसंद आया होगा। लेख का निष्कर्ष उन देशों की सूची है जहां एक भारतीय नागरिक बिना वीजा के यात्रा कर सकता है।

  1. भूटान
  2. इंडोनेशिया
  3. मालदीव
  4. नेपाल
  5. श्रीलंका
  6. मॉरीशस
  7. फिजी
  8. गाम्बिया
  9. मकाऊ
  10. ग्रेनेडा

Web Stories

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

श्रीलंका में घूमने वाले प्रमुख पर्यटन स्थल। भूटान में घूमने वाले प्रमुख पर्यटन स्थल | भूटान से 10 जुड़े रोचक तथ्य (Interesting facts About Bhutan) 10 ट्रेवल कंटेंट क्रिएटर जो महीनों का लाखों कमाते है। कैंची धाम – नीम करोली बाबा से अनसुलझे जुड़े रहस्य।
श्रीलंका में घूमने वाले प्रमुख पर्यटन स्थल। भूटान में घूमने वाले प्रमुख पर्यटन स्थल | भूटान से 10 जुड़े रोचक तथ्य (Interesting facts About Bhutan) 10 ट्रेवल कंटेंट क्रिएटर जो महीनों का लाखों कमाते है। कैंची धाम – नीम करोली बाबा से अनसुलझे जुड़े रहस्य।